महिला

महिला

 

फीमेल इनफर्टिलिटी बाँझपन कॉसेस सिम्पटम्स एंड ट्रीटमेंट इन हिंदी - Female Infertility banjhpan Causes, Symptoms and Treatment in Hindi

 

फीमेलस में इनफर्टिलिटी होना यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है. जिन स्त्रियों को प्रेग्नेंट होने में असफलता मिलती है और गर्भवती नहीं हो पाती है उन्हें इंफर्टिले माना जाता है. व्हाट इस इनफर्टिलिटी इन हिंदी? यह बाँझपन कहा जाता है जब की कांस्टेंट प्रयास के बाद भी वो प्रेग्नेंट नहीं हो पाती है. फीमेलस में इनफर्टिलिटी के कारण कई है. लेकिन अगर स्त्री गर्भवती नहीं होती है तो पहले पुरुष का भी परिक्षण करवाया चाहिए ताकि यह निश्चय हो की असल में किस में यह कमी है. अगर यह तय हो जाता है की महिला ही इंफर्टिले है तो फिर उस का इलाज शुरू कर देना चाहिए. तो जानिए कॉसेस ऑफ़ फीमेल इनफर्टिलिटी इन हिंदी और आशा है की ट्रीटमेंट्स फॉर फीमेल इनफर्टिलिटी अपनाने के बाद आप सफल रहेंगे बच्चा पाने में.

Read More...

5 आसान प्रेगनेंसी टिप्स फॉर नार्मल डिलीवरी

 

Pearl Buck ने अपने एक किताब में लिखा है की वो जब चीन में थी तब खेत में काम करने वाली महिला डिलीवरी के समय तक काम करती रहती और फिर डिलीवरी के दो घंटे के बाद फिर से काम पर लग जाती थी. वो जमाना और जगह अलग है. आज कल के माहौल में महिलाए इतनी मजबूत नहीं है और उन के डिलीवरी के समय करीब आते ही घर के सदस्य उस की ख़ास केयर लेते है. यह मानना है की हर महिला की डिलीवरी नार्मल हो और सिजेरियन तरीके से न हो. सिजेरियन या सी-सेक्शन ऑपरेशन बच्चे और माता दोनों के लिए रिस्की होता है. अगर आप का हेल्थ नार्मल है तो आप भी यह प्रयास कर सकती है की आप की डिलीवरी भी नार्मल हो.

Read More...

Garbhpat ke upay : अनचाहा गर्भ गिराने के घरेलु उपाय और तरीके

  • बाजरे को अधिक खाने से गर्भ गिरने की संभावना बढ़ जाती है.
  • गर्भपात अगर करना हो तो शुरुवती महीनो मे ही कर लेना चाहिए |
  • रेग्युलर कचे पपीते और कटहल खाना गर्भ गिरने मे हेल्पफुल होता है....और पढ़े>>

Read More...

Latest in महिला